वजन कम करने से जुड़े कुछ भ्रम और सही तथ्‍य आप भी जानें

वजन कम करने से जुड़े कुछ भ्रम और सही तथ्‍य आप भी  जानें

डॉक्‍टर अनूप मिश्रा

आहार से जुड़े अनगिनत भ्रम मौजूद हैं और इसी प्रकार आहार योजना और बहुत अधिक बिकने वाले ऐसे किताबों की भी भरमार है। इनमें से अधिकांश आपको व्‍यक्तिगत आहार योजना के बारे में बताते हैं मगर लंबे समय में ये आहार योजना तर्कहीन और अवैज्ञानिक साबित होती हैं।

भ्रम: स्‍नैकिंग हमेशा बुरा होता है

तथ्‍य: दो मुख्‍य भोजन के बीच में कुछ हलका स्‍नैक्‍स लेना आपके लिए मददगार ही होता है और ये आपकी तेज भूख को शांत करता है और बाद में ज्‍यादा खा लेने से भी रोकता है। प्रयास करें कि स्‍नैक हलका ही हो। कम मात्रा में फल, सब्जियां, सलाद या नट्स आदि।

भ्रम: फास्‍ट फूड बिलकुल नहीं खाना

तथ्‍य: फास्‍ट फूड में बहुत अधिक सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट और नमक होता है। कभी कभी फास्‍ट फूड खा सकते हैं:

  • स्‍टार्टटर के रूप में सलाद लें
  • फ्राइड चिकन की जगह ग्रि‍ल्‍ड चिकन लें
    • फास्‍ट फूड के साथ कोला या चीनी की अधिकता वाले पेय पदार्थ कभी न लें
    • यदि फास्‍ट फूड आर्डर के हिसाब से बनाकर मिल रहा हो तो उसे कम तेल या कम मक्‍खन इस्‍तेमाल करने का निर्देश दें।

भ्रम: सभी कार्बोहाइड्रेट बुरे होते हैं

तथ्‍य: हमें सामान्‍य प्रसंस्‍कृत कार्बोहाइड्रेट जैसे कि कुकीज, केक, मफीन, कोल्‍ड ड्रिंक आदि जिनमें कि बहुत अधिक चीनी और सफेद मैदा होता है उनसे परहेज करना चाहिए। इसकी बजाय जटिल कार्बोहाइड्रेट जैसे कि बीन्‍स, संपूर्ण अनाज (ब्राउन चावल और चोकर वाले आटे का ब्रेड) आदि लेना चाहिए और हां, फल और सब्जियों को न भूलें।

भ्रम: कुछ खास तरह के भोजन आपको कैलरी जलाने में मदद करते हैं

तथ्‍य: इस तरह की जानकारी आपको अकसर लोकप्रिय वेबसाइटों या उन जगहों से मिलेगी जो फेड डाइट (वजन कम करने वाला भोजन) की सलाह देते हैं। तथ्‍य यह है कि ऐसा कोई भोजन नहीं है जो मेटाबोलिक रेट यानी चयापचय की गति को बढ़ा कर कैलरी जलाता है। हालांकि कुछ फल जैसे कि बेरी आदि खाने के कारण लंबे समय में वजन कम बढ़ता है। उच्‍च प्रोटीन वाले भोजन से भी वजन कम होने की गति बढ़ती है। हाल में, हमारे वैज्ञानिक शोध से पता चला है कि दालचीनी के नियमित सेवन से लंबे समय में वजन कम करने में मदद मिलती है।

भ्रम: यदि आप खूब खाते हैं मगर नियमित रूप से खूब कसरत करते हैं तो आपका वजन कभी नहीं बढ़ेगा

तथ्‍य: आपको समय के साथ अपने आहार और जीवनशैली में बदलाव लाना चाहिए क्‍योंकि उम्र के साथ शरीर के चयापचय की गति कम होती जाती है। सबसे बड़ा बदलाव आम तौर पर 40 और 50 साल की उम्र के बीच आता है और खासकर महिलाओं में मासिक रुकने (मेनोपॉज) के बाद। तब महिलाओं में वजन तेजी से बढ़ने का खतरा होता है।

भ्रम: लंबे समय में वजन कम करने में स्लिमिंग की गोलियां मददगार होती हैं

तथ्‍य: नहीं। केवल स्लिमिंग की गोलियां लंबे समय तका आपका वजन कम रखने में मदद नहीं कर सकतीं। साथ ही, ये गोलियां तब ही नतीजा देती हैं जब व्‍यक्ति भोजन और व्‍यायाम पर भी पूरा ध्‍यान दे।

भ्रम: ऐसे भोजन / तेल जिनपर लो फैट’ / ‘रिड्यूस्‍ड फैट’ / ‘जीरो कोलेस्‍ट्रोलका लेबल लगा हो वो हमेशा स्‍वस्‍थ विकल्‍प होते हैं

तथ्‍य: सावधान रहें। ऐसे लेबल अकसर भ्रामक होते हैं। एक कम या रिड्यूस्‍ड फैट वाले स्‍नैक्‍स में पूर्ण फैट वाले स्‍नैक्‍स के मुकाबले कम फैट होना चाहिए मगर सिर्फ इसी वजह से ये स्‍वस्‍थ आहार बन जाता है ऐसा बिलकुल नहीं है। हो सकता है कि इसके बावजूद इसमें किसी फल के मुकाबले कई गुना ज्‍यादा फैट हो। लो फैट आहार अकसर ज्‍यादा चीनी वाले भी होते हैं। इसी प्रकार जीरो कोलेस्‍ट्रोल वाले तेल में अन्‍य नुकसानदेह फैटी एसिड हो सकते हैं। इसलिए हमेशा ऐसे विज्ञापनों को सावधानी पूर्वक परखना चाहिए।

भ्रम: पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है

तथ्‍य: पानी आपको वजन करने में मदद नहीं करता है बल्कि ये आपके शरीर में पानी की उचित मात्रा बनाए रखता है यानी शरीर को हाइड्रेट रखता है और आपको बार बार स्‍नैक्‍स खाने से रोक सकता है। पानी आपके अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य और सेहत के लिए अनिवार्य है। कई बार प्‍यास को भूख समझ लिया जाता है। यदि आपको प्‍यास लगी है तो आप ज्‍यादा स्‍नैक्‍स खा लेते हैं। रोजाना डेढ़ से दो लीटर (8-10 ग्‍लास) पानी पीएं।

भ्रम: खाना छोड़ना / उपवास करना वजन घटाने का अच्‍छा तरीका है

तथ्‍य: खाना छोड़ना कभी भी अच्‍छा नहीं है। वजन घटाने के लिए जरूरी है कि आप भोजन में कैलरी की मात्रा कम करें या फ‍िर व्‍यायाम के जरिये कैलरी जलाएं। खाना छोड़ने या उपवास करने से थकान, कुपोषण हो सकता है और दवा या इंसुलिन वाले डायबि‍टीज के मरीजों में इसके कारण हाइपोग्‍लाइसिमिया हो सकता है। एक बार खाना छोड़ने के बाद इसकी भरपाई में ज्‍यादा चीनी वाला खाना खाने से वजन बढ़ने का खतरा रहता है।

भ्रम: मेरा वजन ज्‍यादा इसलिए बढ़ रहा है क्‍योंकि मेरा थाइरायड ठीक से काम नहीं कर रहा

तथ्‍य: ये सही है कि ऐसे लोग जो हाइपोथायरोडिज्‍म (थाइरायड हार्मोन का कम स्‍तर) के एडवांस स्‍तर पर होते हैं उनमें वजन बढ़ने की टेंडेंसी होती है। ऐसे लोग जिनका वजन ज्‍यादा बढ़ा हुआ है उनमें थाइरायड हार्मोन की जांच होनी चाहिए। यदि थाइरायड स्‍टीम्‍यूलेटिंग हार्मोन (टीएसएच) का स्‍तर सामान्‍य है तो बढ़े हुए वजन को थाइरायड की बीमारी से नहीं जोड़ा जाना चाहिए।

(देश के जाने माने डायबेटोलॉजिस्‍ट डॉक्‍टर अनूप मिश्रा की किताब डायबिटीज विद डिलाइट से साभार)

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।